क्रोम में Google परीक्षण नई सुविधाएँ, यह क्या है?

Google वर्तमान में अपने ब्राउज़र में प्ले बटन फ़ीचर का परीक्षण कर रहा है, जो कि क्रोम है।

बाद में, यह बटन Chrome उपयोगकर्ताओं को वेबपेज पर दिखाई देने वाले वीडियो या संगीत को चलाने या बंद करने की अनुमति देगा।

क्रोम में Google परीक्षण नई सुविधाएँ, यह क्या है?
क्रोम में Google परीक्षण नई सुविधाएँ, यह क्या है?


सबसे पहले ZDnet और Techdows द्वारा खोजे गए, ब्राउज़र टूलबार पर स्थापित बटन को Global Media Controls नाम दिया जाएगा।

वर्तमान में, बटन को क्रोम डेवलपमेंट ब्राउज़र, कैनरी में परीक्षण किया जा रहा है, जैसा कि द वर्ज के पेज से सोमवार (07/08/2019) को उद्धृत किया गया है।

सक्रिय होने पर, सुविधा URL (लिंक) कॉलम के बगल में दिखाई देगी, और जो कुछ भी अलग टैब पर है, उसे उजागर करेगा।

इस तरह, आप उन सभी वीडियो या संगीत सामग्री को नियंत्रित कर सकते हैं जिन्हें अधिक आसानी से सुना या देखा जा रहा है।

दुर्भाग्य से, Google अभी भी प्रकट नहीं हुआ है जब क्रोम में प्ले और पॉज़ बटन आधिकारिक रूप से दिखाई देंगे।

इसके अलावा, Google वर्तमान में "हथियार" भारी विज्ञापन अवरोधक भी विकसित कर रहा है जो ब्राउज़िंग को धीमा बनाता है।

शुक्रवार (05/07/2019) को 9to5Google पृष्ठ का हवाला देते हुए, इस सुविधा का अभी भी ओपन-सोर्स ब्राउज़र क्रोमियम में परीक्षण किया जा रहा है, जो Google Chrome का आधार है।

पहले, Google ने एक विज्ञापन अवरोधक एक्सटेंशन भी विकसित किया था, लेकिन इस बार केवल प्रौद्योगिकी दिग्गज ने उन विज्ञापनों पर ध्यान केंद्रित किया, जिन्होंने कंप्यूटर को धीमा कर दिया।

बाद में, यह एक्सटेंशन स्वचालित रूप से उन विज्ञापनों को ब्लॉक कर देगा जो 'धीमे' कंप्यूटरों की श्रेणी में आते हैं, यानी वे विज्ञापन जो 4MB नेटवर्क ट्रैफ़िक और 60 सेकंड CPU का उपभोग करते हैं।

अवरुद्ध होने पर, "विज्ञापन हटा दिया गया" संदेश दिखाई देगा और संदेश "यह विज्ञापन आपके डिवाइस के लिए बहुत सारे संसाधनों का उपयोग करता है, इसलिए Chrome ने इसे हटा दिया है।"

इस बीच, यह नहीं पता चला है कि यह एक्सटेंशन क्रोम ब्राउज़र में कब लगाया जाएगा।

दूसरी ओर, क्लाउड-आधारित डेटा संग्रहण सेवाएँ लोकप्रिय हैं। हालाँकि, इसका कार्य अभी भी इंटरनेट पर निर्भर करता है। यह महत्वपूर्ण होगा यदि महत्वपूर्ण फाइलें हैं जिन्हें खोलने की आवश्यकता है लेकिन उपयोगकर्ता इंटरनेट नेटवर्क तक सीमित हैं।

सौभाग्य से, Google वर्तमान में Google डिस्क ऑफ़लाइन मोड का परीक्षण कर रहा है जिसे Google Chrome में खोला जा सकता है।

Engadget, बुधवार (6/26/2019) द्वारा रिपोर्ट किए गए, उपयोगकर्ता दस्तावेज़, स्लाइड, स्प्रेडशीट का उपयोग करने में सक्षम होंगे और कथित तौर पर, पीडीएफ, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और अन्य गैर-Google फ़ाइलों को ऑफ़लाइन सहेजने की क्षमता के साथ जोड़ा जाएगा।

वर्तमान में Google उपयोगकर्ताओं को ड्राइव में अपनी गैर-Google फ़ाइलों को ऑफ़लाइन करने की अनुमति देता है। दुर्भाग्य से, यह सुविधा केवल जी सूट उपयोगकर्ताओं पर लागू होती है, और जिनके पास इस ऑफ़लाइन पहुंच की कोशिश करने के लिए क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करने का अवसर नहीं है।

उपयोगकर्ताओं को पहले दस्तावेज़ सेटिंग्स में ऑफ़लाइन मोड को सक्रिय करना होगा, फिर जी सूट द्वारा अनुमोदित खाते में लॉग इन करना होगा, फिर वे फ़ाइलों को ऑफ़लाइन सहेज सकते हैं।

0 Comments: