Google खोजशब्द रैंकिंग की जाँच के लिए 5 उत्कृष्ट वेबसाइटें

एसईओ के आवश्यक तत्वों में से एक सही कीवर्ड उठा रहा है, जिससे उन्हें रैंक और खोज में कीवर्ड की स्थिति को ट्रैक करना पड़ता है।

Google खोजशब्द रैंकिंग की जाँच के लिए 5 उत्कृष्ट वेबसाइटें
Google खोजशब्द रैंकिंग की जाँच के लिए 5 उत्कृष्ट वेबसाइटें


किसी ब्लॉगर या एसईओ पेशेवर के लिए लक्ष्य कीवर्ड के लिए Google कीवर्ड रैंकिंग की जाँच करना नितांत आवश्यक है। सबसे आम गलतियों में से एक ब्लॉगर्स और वेबसाइट प्रशासक हैं कि वे किसी भी कीवर्ड को लक्षित किए बिना लेख लिखते और प्रकाशित करते हैं।

SEMRUSH जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल का उपयोग करने के लिए केवल 10-15 मिनट लगते हैं या कौन से कीवर्ड का उपयोग करना है, यह पता लगाने के लिए। सुनिश्चित करें कि इस महत्वपूर्ण कदम को पूरा करने के लिए आप इन उपकरणों का लाभ उठाएँ!

एक बार जब आप अपने लक्षित कीवर्ड का उपयोग करके एसईओ-अनुकूलित पोस्ट लिखना समाप्त कर लेते हैं, तो आपका अगला कार्य अपनी खोज इंजन रैंकिंग का ट्रैक रखना और उचित एंकर टेक्स्ट के साथ बैकलिंक का निर्माण जारी रखना है।

** फिर से, उचित कीवर्ड चयन Google के खोज इंजन में बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने में शामिल मुख्य कारकों में से एक है। **

प्रत्येक ब्लॉगर को उन खोजशब्दों का उपयोग करने का लक्ष्य रखना चाहिए जिन्हें उपयोगकर्ता सबसे अधिक खोजते हैं, विशेष रूप से वे खोजशब्द जो आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों के पहले कुछ पृष्ठों में से एक दिखाने में मदद करेंगे।

यदि आप उचित ऑन-पेज एसईओ पूरा करते हैं, तो संभावना अच्छी है कि आप पहले 50 खोज परिणामों में दिखाई देंगे।

अपने SEO को बेहतर बनाने के लिए, आपको कीवर्ड को ठीक से प्रबंधित करना होगा ताकि आप यह पता लगा सकें कि आपके विशेष डोमेन के लिए कौन से कीवर्ड मजबूत हैं और कौन से नहीं। यह जानकारी आपको सबसे मजबूत कीवर्ड का उपयोग करने पर काम करने की अनुमति देती है, इस प्रकार Google और अन्य खोज इंजनों में बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने की आपकी संभावना बढ़ जाती है।

इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, आपको एक उपकरण की आवश्यकता होती है जो आपको बता सके कि Google के खोज परिणामों में कोई विशिष्ट कीवर्ड मैन्युअल रूप से 100 के खोज परिणामों और पृष्ठों के बिना कैसे जा सकता है।

ऐसा करने में आपकी सहायता करने के लिए, हमने Google में आपके लक्षित कीवर्ड की स्थिति की जाँच करने के लिए कुछ बेहतरीन मुफ्त ऑनलाइन टूल की एक सूची तैयार की है।

इस सूची में SEMrush मेरा पसंदीदा उपकरण है क्योंकि यह कीवर्ड की जाँच का पूर्ण समाधान है।

आप अपने वेबसाइट URL या ब्लॉग पोस्ट के अलग-अलग URL दर्ज कर सकते हैं, और यह आपको दिखाएगा कि आप वर्तमान में किन कीवर्ड्स के लिए रैंकिंग कर रहे हैं। आप कीवर्ड प्रतियोगिता और अन्य विवरणों की जांच करने के लिए किसी भी परिणामी कीवर्ड पर क्लिक कर सकते हैं।

यह Google का समर्थन करता है (आप अपने लक्ष्य भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर Google खोज का चयन कर सकते हैं) और बिंग खोज भी।

यदि आप कभी आश्चर्य करते हैं, "मैं किस कीवर्ड के लिए रैंक करता हूं?", SEMrush को आपका कवर मिला है। बस URL क्षेत्र में अपना डोमेन नाम जोड़ें, और यह आपको उन सभी कीवर्ड को दिखाएगा जिन्हें आप वर्तमान में रैंकिंग कर रहे हैं।

SEMrush पेशेवर सॉफ़्टवेयर है, जिसका उपयोग करना आसान है, और आप यह तय करने से पहले कुछ हफ़्ते के लिए इसे आज़मा सकते हैं कि आप सदस्यता लेना चाहते हैं या नहीं।

अपनी जरूरत के अनुसार क्रिएट प्रोजेक्ट पर क्लिक करें और सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करें।

यहां बताया गया है कि SEMRush कैसे आपके लिए रैंक ट्रैकिंग के लिए कीवर्ड जोड़ना शुरू करता है। आप इन चार विधियों में से किसी एक का उपयोग करके कीवर्ड जोड़ सकते हैं:


  • अपने खोज कंसोल को कनेक्ट करें और वहां से कीवर्ड खींचें
  • मैन्युअल रूप से कीवर्ड दर्ज करें
  • उन शीर्ष कीवर्ड को ट्रैक करें जो SEMRush ने पहले ही आपके डोमेन नाम के लिए खोज लिए हैं
  • फ़ाइल से (* .txt, * .csv)


आप इसे रैंकिंग परिवर्तनों की साप्ताहिक सूचनाएं भेजने के लिए भी सेट कर सकते हैं। यदि आप अपने ग्राहक को एसईओ सेवाएं दे रहे हैं, तो यह सुविधा आपको एक टन समय बचा सकती है।

अंतिम चरण (स्क्रीनशॉट से ऊपर) से, SEMRush आपकी कीवर्ड रैंक स्थिति को मापना शुरू कर देगा।

कुल मिलाकर, SEMRUSH खोज इंजन में कीवर्ड की स्थिति की जांच करने के लिए एक अद्भुत उपकरण है।

यदि आप एक समर्पित सशुल्क कीवर्ड स्थिति चेकर की तलाश कर रहे हैं, तो AccuRanker एक आदर्श विकल्प है। पहली बात जो मुझे AccuRanker के बारे में पसंद आई, वह उनका इंटरफ़ेस है जो सहज है और आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। आप Google खोज में कीवर्ड रैंकिंग ट्रैक कर सकते हैं और उनके पास बिंग खोज का एक विकल्प भी है।

मैं SEMrush के साथ बहुत खुश हूं, लेकिन अगर मुझे कभी इसे किसी और चीज के साथ बदलना है, तो यह Ahrefs होने जा रहा है।

यह एक महान सुविधाओं के टन के साथ भरी हुई है। यह स्वचालित रूप से पता लगाता है कि आपकी वेबसाइट किस कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही है और आप देश के आधार पर रैंकिंग निर्दिष्ट कर सकते हैं।

Ahrefs के साथ, आप अपनी वेबसाइट के साथ-साथ अपनी प्रतियोगी वेबसाइट की ट्रैकिंग रैंक शुरू कर सकते हैं।

मैं Mangools द्वारा पेश किए गए SEO टूल का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं क्योंकि वे बहुत अच्छा UI प्रदान करते हैं। SERPWatcher नवीनतम जोड़ है जो आपको किसी भी डोमेन के लिए कीवर्ड स्थिति को ट्रैक करने देता है। आप जियोलोकेशन और उपकरणों (डेस्कटॉप और मोबाइल) के आधार पर कीवर्ड स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

Google रैंक परीक्षक एक उत्कृष्ट मुफ्त ऑनलाइन उपयोगिता है जो उपयोगकर्ताओं को Google खोज इंजन परिणामों में कीवर्ड स्थिति को ट्रैक करने में मदद करता है।

इस सेवा का उपयोग करने के लिए, बस उस कीवर्ड में रखें जिसे आप डोमेन नाम के साथ खोजना चाहते हैं, और यह आपको Google में उस विशिष्ट कीवर्ड की स्थिति दिखाएगा।

यह एक और लोकप्रिय मुफ्त कीवर्ड रैंक चेकर उपकरण है जो खोज इंजन की स्थिति से अधिक दिखाता है। सर्च इंजन रैंकिंग के साथ-साथ यह किसी भी कीवर्ड या वाक्यांश के लिए CPC और खोज वॉल्यूम डेटा भी दिखाता है।

कीवर्ड रैंक की जांच करते समय, आप खोज इंजन स्थान और डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस भी चुन सकते हैं। यह उपकरण एक या एकाधिक कीवर्ड रैंकिंग की जाँच करने के लिए निष्क्रिय है।

SEOCentro मेरे द्वारा आज तक खोजे गए सबसे अच्छे कीवर्ड जाँच उपकरणों में से एक है।

रैंक परीक्षक के साथ आप कई खोज इंजनों जैसे Google, याहू, बिंग आदि में विशिष्ट कीवर्ड के प्रदर्शन की जांच कर सकते हैं। परिणाम आपको एक विशिष्ट कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी देगा, जिसमें विभिन्न खोज इंजनों में रैंक भी शामिल है, एक इतिहास के साथ कीवर्ड।

इस सूची के सभी कीवर्ड रैंक चेकर टूल्स में, Google और बिंग खोजों में कीवर्ड पदों की जाँच के लिए SEMrush मेरी शीर्ष पसंद है। मुझे यकीन है कि आप इसे भी पसंद करेंगे, क्योंकि यह अन्य विशेषताओं जैसे कि बैकलिंक चेकर, एक पूर्ण साइट ऑडिट और कुछ अन्य बहुत अच्छी चीजें प्रदान करता है।

यदि आप किसी अन्य कीवर्ड पोजिशन चेकर टूल्स का उपयोग करते हैं जो आपके लिए अच्छा काम करता है, तो हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से बताएं।

0 Comments: