यह एक कारण के लिए 'तनाव प्रबंधन' कहा जाता है

एक उद्यमी होने के दैनिक तनाव को कम करने के लिए इन उपकरणों पर विचार करें - जैसे "चुनना" कि क्या आपको तनाव होने दिया जाए।


यह एक कारण के लिए 'तनाव प्रबंधन' कहा जाता है


आइए इसका सामना करें: यह एक तनावपूर्ण दुनिया है। और यह निश्चित रूप से उद्यमियों के लिए सच है, जो "बॉस" के रूप में बहुत सारी जिम्मेदारियों के साथ पागल-व्यस्त हैं। फिर होमफ्रंट और उस बाहरी दुनिया का तनाव है, जिसे हम टीवी समाचार या इंटरनेट के माध्यम से नॉनस्टॉप देखते हैं।

यह सब आपको यह सोचने के लिए पर्याप्त है कि दुनिया अलग हो रही है: राजनीति, हिंसा, हत्या और प्राकृतिक आपदाएं बहुत सारे तनाव और तनाव और चिंता पैदा कर सकती हैं। मेरे उद्यमी दोस्तों, यह बुरी खबर है। हालांकि, तनाव के बारे में भी अच्छी खबर है: आप इसे नियंत्रित और प्रबंधित कर सकते हैं!

आखिरकार, तनाव प्रबंधन शब्द एक कारण से मौजूद है। आप अपने तनाव को प्रबंधित कर सकते हैं, और खुश रह सकते हैं। जैसा कि लेखक वेन डायर ने एक बार कहा था, “सच्चाई यह है कि दुनिया में कोई वास्तविक तनाव या चिंता नहीं है; यह आपके विचार हैं जो इन झूठी मान्यताओं को बनाते हैं। आप तनाव को पैकेज नहीं कर सकते, इसे छू सकते हैं या इसे देख सकते हैं। केवल लोग तनावपूर्ण सोच में लिप्त हैं। ”

मैं पूरे देश में बोलने और प्रशिक्षण के लिए यात्रा करता हूं और मैं इस बात से हैरान हूं कि कितने लोग हवाई अड्डों में बस बाहर हैं। वे वयस्क हैं, आखिरकार; वे जानते हैं कि उड़ानें हर समय विलंबित और रद्द हो जाती हैं; यह वास्तविकता है। लेकिन फिर भी वे इसे खो देते हैं: मैं एक बार ओ'हेयर छोड़ने के लिए तैयार गेट पर था जब एयरलाइन ने घोषणा की कि क्योंकि बाहर बर्फबारी हो रही थी, यह निर्धारित करने में देरी थी कि हम उतारेंगे या नहीं। शीघ्र ही एक घोषणा की जाएगी।

जो मेरे ऊपर आया एक आदमी के लिए बहुत ज्यादा साबित हुआ और उसने बहुत गुस्से वाले लहजे में कहा, "क्या आप इन लोगों पर विश्वास कर सकते हैं?" उसने घृणा में अपना सिर हिला दिया, उसका चेहरा जलन से लाल हो गया।

"हम किन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं?" मैंने उससे पूछा।

 उसने मुझे ऐसे देखा जैसे मैं एक बच्चा था जो समझ में नहीं आया। "आप जानते हैं, इन एयरलाइनों - हमेशा देरी और उड़ानों को रद्द करने!"

"अच्छा ... बर्फबारी हो रही है।"

"हाँ! यह हास्यास्पद है, है ना?" उसने जवाब दिया, जाहिरा तौर पर बर्फ में गुस्सा।

"ठीक है, मैं वास्तव में पसंद करता हूं कि हम उड़ान भरने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि मैंने मुस्कुराते हुए कहा," मुझे उड़ान पसंद है, लेकिन मुझे दुर्घटनाग्रस्त होना पसंद नहीं है। "

यह नहीं सुनना कि वह क्या चाहता था, वह किसी और पर चला गया। "क्या आप इन लोगों पर विश्वास कर सकते हैं?" उन्होंने पूछा।

कोई आश्चर्य नहीं कि उन्हें मुझसे कोई संतुष्टि नहीं मिली, क्योंकि, अगर मुझे देरी हुई या रद्द कर दिया गया तो मैं परेशान नहीं हुआ। और, एक उद्यमी के रूप में, मैं पेशकश कर सकता हूं - इसलिए आप कर सकते हैं - उद्यमी अनुभव में विभिन्न चीजों की एक लंबी सूची जो हमें तनाव देती है: आपकी कंपनी, कंपनी तेजी से विकास, परिचालन मुद्दों, वित्तीय मुद्दों, कर्मचारी मुद्दों पर कठिन समय। विक्रेताओं के साथ समस्याएँ - और भी बहुत कुछ।

"पसंद" की भूमिका
पहली बात मैं चाहता हूं कि आप इस बारे में सोचें कि आप तनावग्रस्त हो सकते हैं या आप तनाव में नहीं रहने का विकल्प चुन सकते हैं। जैसा कि अभिनेत्री मारिलू हेनर ने एक बार कहा था: “अपने जीवन पर नियंत्रण रखना और दिन-प्रतिदिन की चुनौतियों के बारे में यथार्थवादी उम्मीदें रखना, तनाव प्रबंधन की कुंजी हैं, जो शायद एक खुशहाल, स्वस्थ और पुरस्कृत जीवन जीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक है। "

मुझे पता है कि आपने यह पहले सुना है, लेकिन यह सच है; आप नियंत्रित नहीं कर सकते कि आपके साथ क्या होता है, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप इसे सीख सकते हैं, तो यह परिवर्तनकारी है और यह आपको बहुत खुश करता है।

कुछ हफ़्ते पहले मैं एक यात्रा पर था और मेरी उड़ान में देरी हुई, विलंब हुआ, विलंब हुआ। मैं वास्तव में देर रात तक अपने गंतव्य शहर के लिए रवाना नहीं हुआ, डेनवर में दोपहर 1:35 बजे उतरना!

जब तक मैं किराये की कार लेकर अपने होटल में पहुँचता, तब तक सुबह के 2:45 हो चुके थे, और सुबह 4 बजे तक मुझे नींद नहीं आती थी। पूरे दिन की ट्रेनिंग करने के लिए मुझे सुबह 6 बजे उठना पड़ता था। तो लब्बोलुआब यह था ... दो घंटे की नींद। अब, मेरे पास एक विकल्प था: मैं या तो नाराज़ और परेशान हो सकता था और इस बारे में जोर दे सकता था या मैं कह सकता था, "ठीक है, मुझे लगता है कि आज रात मुझे दो घंटे की नींद मिलने वाली है!"

संक्षेप में, मैं अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकता हूं। जैसा कि योदा ने कहा, "बल की शक्ति को कम मत समझो!"

आपको यह जानने और विश्वास करने की आवश्यकता है कि आप अपने जीवन में आपके साथ होने वाली किसी भी चीज़ पर अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित कर सकते हैं। ध्यान रखें कि तनाव का विपरीत आनंद और खुशी है। जैसा कि अभिनेत्री वैलेरी बर्टिनेली ने एक बार कहा था, "जीवन में तनाव होने वाला है, लेकिन यह आपकी पसंद है कि आप इसे जाने दें या नहीं।"

इस संदर्भ में आपके तनाव को नियंत्रित करने और प्रबंधित करने के लिए उपकरण, तकनीक और दृष्टिकोण हैं। यहाँ कुछ विचार हैं:

व्यायाम
व्यायाम - टहलने या हाइक के लिए जाना, या जिम में कसरत करना - एक शानदार रणनीति है। कुंजी एक व्यायाम का चयन करना है जिसे आप पसंद करते हैं और आनंद लेते हैं। व्यायाम एक महान तनाव रिलीवर है और जब आप बाहर काम करते हैं तो आपके शरीर में पांच रसायनों और हार्मोन को छोड़ते हैं।

आपका शरीर उन पदार्थों को तरसता है। जैसा कि टॉक शो होस्ट केली रिपा ने गुड हाउसकीपिंग से कहा, "मुझे पसंद है कि मैं अपने दिमाग के लिए क्या करता हूं। अगर मेरे पास एक बुरा दिन है, अगर मैं तनाव महसूस कर रहा हूं, अगर मैं अभिभूत महसूस कर रहा हूं - यह सब दूर ले जाता है। यह मेरी हर चीज के लिए मारक है। अगर मुझे किसी भी तरह की भावनात्मक उथल-पुथल महसूस होती है, तो मैं जॉगिंग के लिए जाता हूं, और मैं बेहतर महसूस करता हूं। '

शौक
शौक हमें आराम करने और आराम करने में मदद करते हैं। शायद इसका मतलब है कि गोल्फ या टेनिस का एक खेल, या पेंटिंग या संग्रह करना; विचार यह है कि शौक हमें आराम करने और बड़े पैमाने पर दुनिया से दूर जाने में मदद करते हैं। वॉरेन बफे को तनाव कम करने का एक दिलचस्प शौक है: यह बताता है कि वह एक बहुत अच्छा गिटार खिलाड़ी है और यहां तक ​​कि अपने गाने भी लिखता है। उसके YouTube वीडियो हैं जो कोका-कोला के बारे में गा रहे हैं और बॉन जोवी के साथ युगल खेल रहे हैं।

ध्यान

तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन बहुत अच्छा हो सकता है। साइकोलॉजी टुडे द्वारा बताए गए शोध के अनुसार, ध्यान के निम्नलिखित लाभ हैं:


  1. सकारात्मक भाव बढ़ाता है
  2. अवसाद कम करता है
  3. चिंता कम करता है
  4. तनाव कम करता है


ध्यान करने के लिए सीखने के लिए, आपके क्षेत्र में ऑनलाइन और, संभावनाएं, कक्षाएं हैं। इसे खुले दिमाग से आजमाएं। जैसा कि हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू ने बताया, फोर्ड मोटर्स के कार्यकारी अध्यक्ष बिल फोर्ड ने उन्हें कई वर्षों के दिवालियापन के माध्यम से प्राप्त करने के लिए ध्यान पर भरोसा किया। फोर्ड ने कहा, "माइंडफुलनेस का अभ्यास मुझे सबसे अंधेरे दिनों के दौरान करता रहा।"

"ओह, अच्छी तरह से" दृष्टिकोण
 "मैं ट्रैफ़िक में फंस गया हूँ, इसलिए अच्छा है .. यह वही है!" मैं खुद से कहूँगा कि जब राजमार्ग पार्किंग में बदल जाएगा। इस तरह, आप इसे स्वीकार करते हैं क्योंकि आप खुद से कह रहे हैं, यह बहुत बड़ी बात नहीं है। जीवन की भव्य योजना में, यह वास्तव में एक बड़ी बात नहीं है। जैसा कि लेखक स्टीव मारबोली ने कहा, “मैं आपसे वादा करता हूं कि कुछ भी उतना अराजक नहीं है जितना लगता है। कुछ भी आपके स्वास्थ्य को कम करने के लायक नहीं है। कुछ भी अपने आप को तनाव, चिंता और भय में जहर देने के लायक नहीं है। ”

जो हुआ उसके लिए आभार
इस दृष्टिकोण के साथ, यदि आप एक कार दुर्घटना में मिलते हैं, तो आप कहते हैं, "हाँ, मैं एक कार दुर्घटना में था, लेकिन यह बदतर हो सकता था, मैं घायल नहीं था।" या, यदि आप एक ग्राहक खो देते हैं, तो आप कहते हैं, " ठीक है, कम से कम मेरे पास अभी भी अन्य ग्राहक हैं। ”

आप इस वाक्यांश का उपयोग करके इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं: "ठीक है, कम से कम मेरे पास अभी भी मेरा _________ है" (स्वास्थ्य, परिवार, व्यवसाय, पत्नी, पति, कौशल, आदि) जैसा कि प्रेरक वक्ता निक वुजिसिक ने कहा है, "अक्सर, लोग पूछते हैं बिना हाथ और पैर न होने के बावजूद मैं कैसे खुश रहूंगा। इसका त्वरित जवाब है कि मेरे पास एक विकल्प है। मैं अंग नहीं होने के बारे में गुस्सा हो सकता हूं, या मैं आभारी रह सकता हूं कि मेरा एक उद्देश्य है। मैंने आभार चुना। "

संबंधित: एक रचनात्मक भावना में तनाव प्रबंधन

सूचि
 उन सभी चीजों की सूची बनाएं जो आपको तनाव दे सकती हैं। फिर, जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो उस दिन कुछ समय के लिए अपने शेड्यूल में एक तनाव से राहत देने वाली गतिविधि में बुनाई की कोशिश करें। याद रखें: यह पूरी तरह से आप पर निर्भर है कि वे क्या हैं।

और याद रखें: इसे एक कारण के लिए "तनाव प्रबंधन" कहा जाता है, और आप तनाव प्रबंधक हैं!

0 Comments: