क्यों हर उद्यमी को डर को दूर करने के तरीके जानने की आवश्यकता है

बेंजामिन फ्रैंकलिन के अनुसार, एकमात्र निश्चितता मृत्यु और कर हैं। लेकिन संस्थापक पिता के लिए सभी सम्मान के साथ, वह कम से कम उद्यमियों के लिए, आम तौर पर कुछ का उल्लेख करना भूल गए: डर।

क्यों हर उद्यमी को डर को दूर करने के तरीके जानने की आवश्यकता है
क्यों हर उद्यमी को डर को दूर करने के तरीके जानने की आवश्यकता है


आधुनिक उद्यमियों के लिए डर रोजमर्रा की मन: स्थिति हो सकती है। आखिरकार, जब बड़ी समस्याएं होती हैं, तो दुनिया इसे एक बार में जानती है और पश्चाताप या फिल्टर के बिना जवाब देती है। जनवरी में BuzzFeed ने घोषणा की कि यह लगभग 220 कर्मचारियों की छंटनी करेगा, CNN और अन्य समाचार आउटलेटों ने पहले ही उस स्क्रूटनीबट की हवा पकड़ ली थी। यह समझने की अकल्पनीय स्थिति में सीईओ जोनाह पेरेटी को छोड़ दिया कि उनके कर्मचारियों का 15 प्रतिशत क्यों जल्द ही नई भूमिकाओं के लिए तथ्य और Glassdoor की खोज करेंगे।

कोई भी स्टार्टअप संस्थापक यह अनुभव नहीं करना चाहता कि पेरेटी ने क्या किया। फिर भी नेतृत्व की स्थिति में सभी को यह स्वीकार करना चाहिए कि समय आने पर कठिन चुनाव आवश्यक होंगे। यह अहसास सतह के ठीक नीचे पहले से ही भय में वृद्धि का कारण बन सकता है। और, जब तक आप इसे हिला नहीं देते हैं, डर है कि यह अपंग हो सकता है।

बेशक, डर शायद ही अप्राकृतिक है, विशेष रूप से एक कंपनी को बचाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों के लिए। यह देखते हुए कि यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स का सुझाव है कि तीन-चौथाई कंपनियों को एक दशक के भीतर असफल होना तय है, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उद्यमी ठंडे पसीने से बाहर हो सकते हैं।

क्या अधिक है, दुकान बंद करना शायद ही एकमात्र चिंता का विषय है: वित्तीय बर्बादी और नौकरी की अस्थिरता का खतरा भी है; और सूची खत्म ही नहीं होती।

अपनी पीढ़ी के कई अन्य उद्यमियों की तरह, मेरे पिता ने एक सफल कंपनी के नेता के रूप में इन आशंकाओं का अनुभव किया। व्यवसाय एक बड़ी समस्या से निपट रहा था, और उसने मुझे इसे हल करने के लिए कहा। इसलिए मैं एक समाधान के साथ आया, लेकिन एक ने इस मुद्दे को पूरी तरह से नए तरीके से संबोधित किया।

हालाँकि, मेरे पिता के डर ने उन्हें मेरे आउट-ऑफ-द-बॉक्स समाधान में मूल्य को देखने से रोका, इसलिए उन्होंने मुझे निकाल दिया। मेरी उम्र 17 साल थी। यह दो दशक बाद तक नहीं था कि मैंने सीखा कि वह कितने तनाव में था।

उन सभी वर्षों में, मेरे पिता ने मुझसे अपने डर को छुपाया, और मेरे अनुभव में, बहुत सारे उद्यमी ऐसा ही करते हैं। वे अपने व्यवसायों के विभिन्न पहलुओं के बारे में चिंता के साथ रहते हैं, लेकिन वे उन चिंताओं को कर्मचारियों, दोस्तों, यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों से एक गुप्त रखते हैं, और उस भय के शीर्ष पर अकेलेपन की एक परत जोड़ सकते हैं।

यहां तक ​​कि सबसे चतुर, सबसे अच्छी तरह से प्रशिक्षित नेतृत्व टीम के सदस्य केवल मानव हैं। और मनुष्यों में प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स नामक कुछ है, रचनात्मकता और नवाचार को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क का क्षेत्र। यह मस्तिष्क का वह हिस्सा भी है जो बढ़ते डर के जवाब में हाइबरनेशन में चला जाता है।

प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स को किक करने और नियंत्रण और आत्मविश्वास की स्थिति में लौटने का तरीका? मास्टर डर। उद्यमी दीर्घकालिक, प्रभावी भय प्रबंधन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पांच-चरण पथ का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।

1. सबसे खराब स्थिति की कल्पना करें।
जब खूंखार कॉलिंग आती है, तो इसे "वहां" जाकर सिर पर संबोधित करें और सबसे विनाशकारी परिणाम को मौखिक रूप से बताएं जो आप कल्पना कर सकते हैं। अपनी लड़ाई-या-उड़ान इच्छाओं को दूर करने की कोशिश करने के बजाय, अपनी भावनाओं में झुक जाओ। स्पष्ट रहें और पूरी तरह से इस बात की रूपरेखा तैयार करें कि आप सबसे ज्यादा किससे डरते हैं, उन सभी न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रियाओं के लिए अपने अमिगडला से पिंगिंग करें।

संभव परिदृश्य के साथ आने के लिए एक अभियान पर जाने से अपने मन को प्रेरित। अपने भय को अपने चेतन मन में लाने और कयामत के सामान्य ज्ञान से दूर होने के अलावा, आप अपने मस्तिष्क के तर्कसंगत पक्ष को संलग्न करेंगे और अपने आप को अगले कदम पर ले जाने की अनुमति देंगे।

2. मानचित्र को उस सबसे खराब स्थिति में रेखांकित करें।
अब जब आपने सबसे खराब चीजों को कॉल किया है जो पास हो सकते हैं, तो पता करें कि वे कैसे आ सकते हैं। उन सभी डोमिनोज़ को लिखें जो सबसे खराब होने के लिए सही संरेखण में पड़ने की आवश्यकता होगी। बहुमत के मामलों में, आप आश्चर्यचकित होंगे कि कैसे सबसे गंभीर स्थिति की संभावना नहीं हो सकती है या कितनी आसानी से कुछ डोमिनोज़ को दरकिनार किया जा सकता है।

आइए एक सबसे खराब स्थिति को देखें जो एक कंपनी के लिए पारित करने के लिए आया था: ब्लॉकबस्टर की गिरावट। यह पता चला है कि नेटफ्लिक्स के सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने 2000 के दशक की शुरुआत में ब्लॉकबस्टर के सीईओ जॉन एंटीको से डीवीडी कंपनी खरीदने के विकल्प के साथ संपर्क किया था। हालांकि निश्चित रूप से अपने व्यवसाय के असफल होने के पीछे एंटीकोको के मामले में सबसे खराब स्थिति थी, उन्होंने मेल-ऑर्डर के लिए धुरी और अंततः, स्ट्रीमिंग सामग्री शामिल करने के लिए उस रास्ते को मैप करने की उपेक्षा की।

वह इस सौदे पर पास हुए, और हालांकि ब्लॉकबस्टर अभी भी मौजूद है, हम में से अधिकांश इसे दूर की स्मृति के रूप में देखते हैं (वास्तव में हाल ही में बंद दुनिया के दो अंतिम ब्लॉकबस्टर्स में से एक)।

3. निर्धारित करें कि आपके पास आपदा को कम करने के लिए कितना समय है।
आपने अपने सबसे खराब स्थिति का मानचित्रण किया है। अब, यह पता लगाएं कि आपको संकट से कब तक बचना है। ज्यादातर परिस्थितियों में, आप आपदा से सप्ताह, महीने या साल भी हो सकते हैं, इसलिए आपके पास अपने पाठ्यक्रम को सही करने के लिए बहुत समय है। वास्तव में आपके पास कितना नियंत्रण है, इसके बारे में जागरूकता लाने से आप एक नया रास्ता निकालकर डर से दूर हो सकते हैं।

इसी तरह की पूर्व परियोजनाओं से खींचे गए यथार्थवादी पूर्वानुमानों पर अपनी आगामी चालों को आधार बनाकर भविष्यवाणी पूर्वाग्रह से बचें, या यहां तक ​​कि आपके नेटवर्क में किसी व्यक्ति तक पहुंचने पर भी आप इसे एक साथ बात कर सकते हैं। मनुष्य के रूप में, हम अक्सर यह आकलन करने के लिए एक महान काम नहीं करते हैं कि कार्यों को पूरा करने में कितना समय लगेगा, इसलिए यह एक बाहरी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सहायक हो सकता है।

4. निर्णय लेने के लिए शीर्ष तीन आपदा-विक्षेपण क्रियाओं पर निर्णय लें।
अपने भय के बारे में आपके द्वारा रखी गई जानकारी का उपयोग करना और आपदा से बचने के लिए क्या करना चाहिए, कार्रवाई करने पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, सबसे खराब स्थिति से बचने के आपके तरीकों में से एक परिचालन प्रक्रियाओं को स्थानांतरित करना हो सकता है। इस स्थिति में, आप इस क्रिया को निष्पादित करने के लिए एक सक्षम समयरेखा बनाएँगे।

जैसा कि आप अपने डर-डिफ्यूज़िंग प्लान बनाते हैं, स्मार्ट सिस्टम का उपयोग करके लक्ष्यों को लागू करें: ऐसे लक्ष्य जो विशिष्ट, औसत दर्जे का, प्राप्त करने योग्य, प्रासंगिक और समय से जुड़े हों। जब आप समाप्त कर लेंगे, तब तक आपके पास एक रणनीति होगी जो प्राप्य और यथार्थवादी है।

5. अपने सबसे खराब परिदृश्य की संभावना को नापने के लिए एक पैमाने का उपयोग करें।
इसे देखें: अब जब आपने पिछले चार चरणों को पूरा कर लिया है, तो आपको अपने सबसे खराब स्थिति से बचने के लिए एक ठोस योजना और समय रेखा मिल गई है। अंतिम चरण इस बात की संभावना पर एक अच्छा, कठोर नज़र रखना है कि वास्तव में परिदृश्य क्या होगा। 1-टू -10 रेटिंग पैमाने का उपयोग करें जो मनोवैज्ञानिक अक्सर आत्म-रिपोर्टिंग सर्वेक्षणों में उपयोग करते हैं, या कुछ और जैसे कि सर्वेमोनकी व्यापक रूप से उपयोग किए गए नेट प्रमोटर स्कोर टेम्पलेट।

केवल अपने आप से यह पूछने के बजाय कि क्या परिदृश्य होगा, एक पैमाने का उपयोग करने से आपको अपने भय की सीमा को इंगित करने में मदद मिलती है। यह कदम आपको दिखाएगा कि पिछले चार सफल कैसे हुए। मैं शर्त लगाने को तैयार हूं कि आपकी रेटिंग इस अभ्यास की शुरुआत में आपके द्वारा की गई अपेक्षा से बहुत कम होगी।


डर से छुटकारा पाना कठिन है, खासकर अगर आपके पास भावनात्मक बुद्धि और संवेदनशीलता का एक औंस है। फिर भी, आप उन्हें प्रमाणित, संसाधित और तर्कसंगत करके अपनी मौलिक प्रतिक्रियाओं को दूर कर सकते हैं। समय के साथ, यह कौशल आसान हो जाएगा, जिससे आप अपने नेतृत्व की क्षमताओं को बिना भद्दे तरीके से विकसित कर सकेंगे।

0 Comments: