प्रचार और लाभ के लिए ई-बुक्स कैसे प्रकाशित करें

ई-बुक्स और अमेज़ॅन ने एमपी 3 और आईट्यून्स संगीत के लिए क्या किया है यह पढ़ने के लिए किया है। अब कम जगह में अधिक पुस्तकों को संग्रहीत करना संभव है, और वे अधिक सस्ती हो गई हैं।

प्रचार और लाभ के लिए ई-बुक्स कैसे प्रकाशित करें
प्रचार और लाभ के लिए ई-बुक्स कैसे प्रकाशित करें



उद्यमियों के लिए, ईबुक रीडिंग की वृद्धि ने विपणन और आय की संभावनाओं की भीड़ पैदा की है।


ई-पुस्तक का इतिहास
ईबुक, या इलेक्ट्रॉनिक पुस्तक की अवधारणा, 1930 के दशक की है। तब से, कई अन्य लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक रूप में पुस्तकों के विचार पर चर्चा की है, लेकिन यह 1990 के दशक तक नहीं था कि ईबुक उपयोग में आए। 1992 में, सोनी ने डेटा डिसमैन की शुरुआत की जो एक सीडी पर किताबें पढ़ सकती थी। 2007 में, अमेज़ॅन ने जलाने की शुरुआत की, और कुछ वर्षों के भीतर, इसने न केवल ई-बुक्स की बिक्री पर हावी कर दिया, बल्कि उन्हें प्रकाशित भी किया।


मुख्य धारा द्वारा ईबुक पढ़ने की गति 2009 तक धीमी थी जब स्टीफन किंग ने विशेष रूप से अमेज़ॅन किंडल के लिए एक उपन्यास प्रकाशित किया था। अवधारणा और अमेज़ॅन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के निर्माण के पीछे सबसे अधिक बिकने वाले लेखक के साथ, ई-बुक्स की लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि हुई है।

उद्यमियों द्वारा प्रारंभिक ई-बुक्स आमतौर पर एडोब पीडीएफ दस्तावेजों को अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचना उत्पादों के रूप में बेची जाती थीं। ये किताबें अक्सर $ 49 से $ 149 तक लंबी और महंगी होती थीं। 2000 के दशक के मध्य में, प्रिंट-ऑन-डिमांड और डिजिटल प्रकाशन जैसे विकल्प जो पारंपरिक घमंड प्रकाशन की तुलना में आसान और अधिक किफायती थे, स्व-प्रकाशित पुस्तकों की संख्या में वृद्धि हुई। नतीजतन, कई ईबुक प्रकाशन कंपनियां उभरते लेखकों की मदद करने के लिए उभरीं।

विपणन उद्देश्यों के लिए पुस्तकों का उपयोग नया नहीं है, लेकिन ई-बुक्स और प्रिंट-ऑन-डिमांड के उद्भव ने व्यापार मालिकों के लिए अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए पुस्तकें बनाना आसान और अधिक किफायती बना दिया है, साथ ही साथ एक और आय स्ट्रीम प्रदान करते हैं।

आज, ई-बुक्स 6.74 बिलियन डॉलर का उद्योग है और ऐसा 2018 तक बढ़कर 8 बिलियन डॉलर हो जाएगा।

ईबुक प्रकाशन के पेशेवरों
ई-बुक्स घर-आधारित उद्यमियों को कई लाभ प्रदान करते हैं जिनमें शामिल हैं:

विषय और उद्देश्य के आधार पर उपवास करना।
प्रकाशित करने योग्य। कई संसाधन प्रमुख ईबुक खुदरा विक्रेताओं को मुफ्त में प्रकाशित और वितरित करेंगे।
बाजार में अपनी विश्वसनीयता बढ़ा सकते हैं। लोग विशेष रूप से अमेज़ॅन या बार्न्स और नोबल के माध्यम से बेची गई एक पुस्तक से प्रभावित हैं।
आपके गृह व्यवसाय को आय की एक और धारा प्रदान करता है।
अपने दम पर एक व्यावसायिक उद्यम बन सकता है।
ई-बुक्स पैसिव इनकम है, ऐसे में आप इसे एक बार बना सकते हैं और यह आपके लिए पैसा बनाये रख सकता है।

ई-पुस्तक प्रकाशन के विपक्ष

जीवन में सभी चीजों की तरह, ई-बुक्स बनाने के लिए डाउनसाइड शामिल हैं:


  1. बाजार संतृप्त है और आपकी पुस्तक पर ध्यान देना मुश्किल है।
  2. सामग्री और प्रारूप की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। अब आप एक साथ कुछ थप्पड़ नहीं मार सकते हैं और बेचने और पैसा बनाने की उम्मीद कर सकते हैं।
  3. ई-बुक्स इकोर्स जैसे अन्य सूचना उत्पादों की तुलना में कम कीमत पर बेचती हैं, जिसका मतलब है कि आपको पैसा बनाने के लिए बहुत कुछ बेचना पड़ता है।
  4. ईबुक पब्लिशिंग टू मार्केट योर होम बिज़नेस
  5. शायद आप अपने आप को एक लेखक के रूप में नहीं देखते हैं, फिर भी, ईबुक प्रकाशन अभी भी कुछ महान विपणन लाभ प्रदान कर सकता है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह आपकी विश्वसनीयता बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह संभावित ग्राहकों और ग्राहकों को आपको एक विशेषज्ञ के रूप में देखने के लिए प्रेरित करता है, और इसलिए, आपके व्यवसाय पर विचार करने की अधिक संभावना है। यह आपके प्रचार अभियानों पर ध्यान देना आसान बना सकता है। कई मीडिया आउटलेट एक प्रकाशित लेखक के लिए एक विशेषज्ञ की तुलना में अधिक ध्यान देंगे जिनके पास किताब नहीं है।


इसके अलावा, अमेज़ॅन या बार्न्स और नोबल पर आपकी पुस्तक होने से आपकी पहुंच आपके बाजार तक बढ़ सकती है। क्योंकि ई-बुक्स की कीमत कम है, संभावित ग्राहक और ग्राहक आपकी पुस्तक से आपके और आपकी विशेषज्ञता के बारे में जान सकते हैं, और फिर आपकी सेवाओं या उत्पादों के लिए आपकी वेबसाइट के माध्यम से आपसे संपर्क कर सकते हैं।


ईबुक प्रकाशन एक व्यवसाय के रूप में
शायद आप दिल से लेखक हैं, लेकिन एक पारंपरिक प्रकाशन सौदा पाने में असफल रहे हैं। या शायद ई-बुक्स सबसे ज्यादा व्यवहार्य तरीका है, जैसा कि आपकी विशेषज्ञता पर पैसा बनाने के लिए ई-कोर्स या ब्लॉग के विपरीत है। कारण जो भी हो, आप अपने खुद के कार्यों को प्रकाशित करने वाला एक व्यवसाय ईबुक शुरू कर सकते हैं। आप अन्य लोगों के कार्यों को प्रकाशित करने के लिए भी विस्तार कर सकते हैं।

ई-बुक्स के लिए विषयों का चयन करना
यदि आप अपना गृह व्यवसाय बनाने के लिए एक पुस्तक लिख रहे हैं, तो आप अपने व्यवसाय से संबंधित एक विषय चुनना चाहेंगे, जो आपके ज्ञान को प्रदर्शित करेगा। यदि आप पैसा बनाने के लिए बस एक किताब लिखने में रुचि रखते हैं, तो एक ईबुक बनाने के सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक विषय पर एक को बनाना है। लगभग सभी के पास ज्ञान है जो दूसरों की मदद कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि कंटेनर गार्डन कैसे होता है? हो सकता है कि आपके पास व्यंजनों का एक ढेर हो, जो चार परिवारों को एक सप्ताह में $ 20 खाने के लिए देता है। हो सकता है कि आपके पास किसी विषय का विस्तृत ज्ञान हो और आप पुस्तकों की एक श्रृंखला बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक माली हैं, तो आप गुलाब की बागवानी, वनस्पति बागवानी, बागवानी के अंदर, जैविक बागवानी और बहुत कुछ कर सकते हैं।

यह शोध करने में मदद कर सकता है यदि आपका विषय कुछ ऐसा है जिसके बारे में अन्य लोग जानना चाहते हैं। एसईओ बुक जैसी साइट पर कीवर्ड रिसर्च करना और साथ ही इस विषय में अमेज़ॅन के सर्वश्रेष्ठ विक्रेताओं की सहायता करना।

जबकि आप कल्पना को लिख सकते हैं, कैसे और जानकारी को लक्षित करना और बेचना बहुत आसान है।

ऑनरिंग ईबुक लेखन कौशल
यकीन नहीं होता कि आपके पास लिखने का हुनर ​​है? आपके लेखन में गोमांस रखने के कई विकल्प हैं। सबसे पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि पहले ड्राफ्ट कभी अच्छे नहीं होते हैं। अक्सर आपकी पुस्तक को अपनी गुणवत्ता बनाने के लिए दो, तीन या अधिक संशोधन करने की आवश्यकता होती है।

दूसरा, उन बीटा पाठकों पर विचार करें जो आपकी पांडुलिपि के माध्यम से जाते हैं और आपको यह बता सकते हैं कि यह कहां कमजोर है और काम करने की जरूरत है, साथ ही साथ उन्हें क्या पसंद है। अंत में, एक संपादक किराया। यहां तक ​​कि अगर आपका लेखन शीर्ष पर है, तो आप प्रवाह, साथ ही व्याकरण, वर्तनी और अन्य क्षेत्रों की जांच के लिए एक संपादक चाहते हैं। यह मत छोड़ो। जो भी आपको गलतियाँ बताता है वह ठीक है गलत है। पाठक एक अचारदार गुच्छा हैं और टाइपो और अन्य त्रुटियों के कारण 3-सितारों के साथ 5-स्टार सामग्री के साथ एक पुस्तक को रेट करेंगे।

ईबुक लिखना और बेचना

कई नए फैंस की तरह, कई लोग जल्दी पैसा कमाने की कोशिश में फायदा उठाते हैं। हालाँकि, जब ईबुक लिखने की बात आती है, यदि आप एक अच्छा, स्थायी प्रभाव बनाना चाहते हैं, जो आपके व्यवसाय को लाभ पहुंचाता है, तो आपको किसी भी अच्छे व्यवसाय के समान पहलुओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है:


  • आपको एक गुणवत्ता वाले उत्पाद की आवश्यकता है, जो इस मामले में एक पुस्तक है। आपकी पुस्तक को न केवल अच्छी सामग्री की पेशकश करनी चाहिए, बल्कि पेशेवर रूप से संपादित भी किया जाना चाहिए, जो ई-पाठकों पर सबसे अच्छा देखने के लिए स्वरूपित है, और एक आकर्षक आवरण है।
  • आपको एक लक्षित दर्शकों की आवश्यकता है जो आपके द्वारा लिखी गई पुस्तक को पढ़ना चाहते हैं। सिर्फ इसलिए कि एक किताब अमेज़न पर सूचीबद्ध है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह ध्यान दिया जाएगा। सभी व्यवसायों की तरह, आपको मार्केटिंग प्लान बनाने की आवश्यकता है।
  • अपने बाजार के सामने अपनी पुस्तक प्राप्त करें। आपके पास जो प्रकाशन सौदा है, उसके आधार पर, आप अपनी पुस्तक को अमेज़ॅन, बार्न्स और नोबल, आईबुक, कोबो और अपनी वेबसाइट सहित हर जगह बेच सकते हैं। हालाँकि, यदि आपने किसी विशेष वितरण सौदे में प्रवेश किया है, जैसे कि अमेज़ॅन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग - सेलेक्ट, तो आप केवल वहीं बेच सकते हैं।
  • अपनी किताब के बारे में लोगों को बताएं। अपनी वेबसाइट और मार्केटिंग सामग्री पर अपनी पुस्तक शामिल करें। अपनी पुस्तक के विषय से संबंधित लेख और लेख अपने ब्लॉग और अन्य वेबसाइटों पर साझा करें।

0 Comments: