कॉपी राइटिंग के लिए पूरी गाइड? क्या और कैसे करे?

वास्तव में कॉपी राइटिंग क्या है? कॉपी राइटिंग कॉपी लिखने की कला और विज्ञान है (वेब ​​पेजों, विज्ञापनों, प्रचार सामग्री आदि पर प्रयुक्त शब्द) जो आपके उत्पाद या सेवा को बेचती है और संभावित ग्राहकों को कार्रवाई करने के लिए मनाती है। कई मायनों में, अपने सभी ग्राहकों तक पहुंचने के लिए एक सेल्समैन को काम पर रखना पसंद है। एक बिक्री टीम एक समय में ग्राहकों से संपर्क करती है; एक copywriter बिलबोर्ड, पत्रिका विज्ञापन, बिक्री पत्र, ब्लॉग पोस्ट, और अधिक के माध्यम से एक बार उन सभी तक पहुँचता है।

कॉपी राइटिंग के लिए पूरी गाइड? क्या और कैसे करे?
कॉपी राइटिंग के लिए पूरी गाइड? क्या और कैसे करे?


डिजाइन, कंटेंट मार्केटिंग, एसईओ, और ग्रोथ हैकिंग, एक पूर्ण डिजिटल मार्केटिंग प्लान के सभी भाग हैं, लेकिन कॉपी राइटिंग वह गोंद है जो इसे एक साथ जोड़ता है। कॉपी आपके डिजाइन को अर्थ देता है और आपके कंटेंट मार्केटिंग, एसईओ और ग्रोथ हैकिंग की नींव रखता है। बेहतर प्रतिलिपि लिखना आपको अधिक पाठकों को ग्राहकों में परिवर्तित करने में सक्षम बनाता है, और हम एक गाइड प्रदान करना चाहते थे जो आपको ऑफ़लाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरीके से कॉपी लिखते समय एक फायदा दे।

यदि आप अपने उत्पाद की आवश्यकता के ग्राहकों को आश्वस्त करते हुए एक आकर्षक कहानी बताने के लिए अपने लेखन का लाभ उठा सकते हैं, तो आपके व्यवसाय के अनुभव की वृद्धि की कोई सीमा नहीं है।

हालाँकि, यदि आप जेनेरिक ईमेल, विज्ञापन और बिक्री पत्र लिखते हुए फंस गए हैं, तो आप एकल बिक्री करने के लिए संघर्ष कर रहे अपने उद्यमशीलता कैरियर के बाकी खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं।

लेकिन दुनिया में आप वास्तव में एक अच्छे कॉपीराइटर कैसे बनते हैं?


क्या आपको अनगिनत घंटे लिखावट प्रसिद्ध बिक्री पत्र खर्च करने चाहिए?
क्या आपको कॉपी राइटिंग पर सैकड़ों किताबें पढ़नी चाहिए?
क्या आपको कॉलेज जाना चाहिए और एक और उन्नत डिग्री पर $ 100k खर्च करना चाहिए?
मुझे लगता है कि विश्व स्तरीय कॉपीराइटर बनने का एक बेहतर तरीका है- एक आसान तरीका जिसमें आपको लगभग किसी भी निवेश की आवश्यकता नहीं है और यह आपको केवल 30 दिनों का समय लगेगा।

पहली बात जो मैं बताना चाहता हूं, वह यह है कि यह लेख आपको एक मास्टर कॉपीराइटर नहीं, बल्कि विश्वस्तरीय कॉपीराइटर बनने में मदद करने के लिए बनाया गया है।

विश्व स्तरीय बनने के लिए (शीर्ष 5%) केवल एक महीने के लिए केंद्रित, जानबूझकर काम करता है।

एक सच्चे मास्टर कॉपीराइटर (शीर्ष 1%) बनने के लिए उन अतिरिक्त चार प्रतिशत अंकों के माध्यम से तोड़ना, आपको दशकों का लगेगा, अगर अभ्यास और समर्पण का नहीं।

हालाँकि, जब तक कि आपका पूरा करियर कॉपी राइटिंग के लिए समर्पित नहीं होता, तब तक यह सब प्रयास अनावश्यक है। यदि आप अच्छी कॉपी राइटिंग के दायरे से बाहर निकल सकते हैं और महान बन सकते हैं, तो एक सफल व्यवसाय को चलाने के लिए अतिरिक्त चार प्रतिशत अंकों की आवश्यकता नहीं है।

विश्व-स्तरीय बनना पूरी तरह से प्राप्त करने योग्य है और आपके विचार से अधिक तेज़ी से किया जा सकता है।

शुरू करते हैं।

उत्पाद को समझना इतना महत्वपूर्ण क्यों है
किसी भी कॉपी राइटिंग प्रोजेक्ट में पहला चरण पूरी तरह से समझ रहा है कि आप जो भी उत्पाद बेच रहे हैं। डेविड ओल्गिल्वी, एक प्रसिद्ध कॉपीराइटर, एक रोल्स रॉयस विज्ञापन के लिए एक विजेता अवधारणा के साथ आने के लिए तीन सप्ताह के सावधानीपूर्वक अध्ययन के लिए प्रसिद्ध है। अंतिम शीर्षक पढ़ा "60 मील प्रति घंटे इस रोल्स रॉयस में सबसे जोर से शोर बिजली की घड़ी से आता है।" यह उसे एक रोल्स रॉयस को बेचने के लिए पर्याप्त विस्तार के लिए मजबूर करने के लिए इतना समय लगा।

और अगर श्री ओगिल्वी को इतनी महत्वपूर्ण बिक्री सुविधा की खोज करने में समय लगा, तो निश्चित रूप से आपके उत्पाद का अध्ययन करने के लिए कुछ समय लगने लायक है, यह जानने के लिए कि आपके ग्राहकों के लिए कौन सी सुविधाएँ हैं। इस अध्याय का वास्तविक लक्ष्य है - यह पता लगाना कि आपके उत्पाद को क्या विशिष्ट बनाता है और आपके ग्राहकों के लिए क्या लाभ और सुविधाएँ होंगी।

यह किसी भी copywriting परियोजना के लिए एक कदम है।

अच्छी खबर यह है कि एक व्यवसाय या ब्लॉग के स्वामी के रूप में, आप पहले से ही अपने उत्पाद को अंदर और बाहर जानते हैं। आप सुविधाओं को जानते हैं, समझते हैं कि यह कैसे काम करता है, और यह आपके ग्राहकों को प्रदान करने वाले लाभों से परिचित है। यह प्रतिलिपि लिखने के लिए एक महान प्रारंभिक बिंदु प्रदान करता है। गहराई से अनुसंधान करने की आवश्यकता के बजाय, आप जो कुछ भी पहले से जानते हैं, उसे लिखकर शुरू कर सकते हैं। आपको उत्पाद पर शोध करने और नोट्स लेने में घंटे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

दूसरी ओर अपने उत्पाद के सभी विवरणों को पकड़ने के लिए इस अध्याय में दिए गए चरणों का पालन करना अभी भी सार्थक है। सुविधाओं और लाभों की एक सूची के साथ एक पूर्ण उत्पाद विवरण नीचे लिखकर, आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को सहेजेंगे, जहाँ आप बाद के अध्यायों में इसका उल्लेख कर सकते हैं। बेहतर है कि सब कुछ एक ही स्थान पर सहेजा जाए, ताकि आपके पास हमेशा यह आपकी उंगलियों पर उपलब्ध हो।

तो इससे पहले कि आप कॉपी लिखना शुरू करें, अपने उत्पाद या सेवा का विवरण लिखने के लिए निम्नलिखित अभ्यास पूरा करें। समाप्त करने के बाद, आप जो भी बेच रहे हैं, उसका हर विवरण जानते हैं और इसे कैसे बेचना है, इसके बारे में बेहतर विचार रखते हैं।

अपना उत्पाद विवरण बनाएं
अपने उत्पाद के बारे में निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देकर आरंभ करें (यदि आपको उत्पाद बेचने के बजाय कोई सेवा प्रदान की जा रही है तो प्रश्नों को थोड़ा मोड़ दिया जा सकता है)।

प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को दर्शाने के लिए, हम एक काल्पनिक उत्पाद बनाएँगे, जिसे हम इस सरल गाइड टूल के नाम से संदर्भित कर सकते हैं, जिसका नाम है "साधारण सर्वेक्षण उपकरण।"

आप उत्पाद का वर्णन कैसे करेंगे?

इस प्रश्न के लिए, उत्पाद का एक सरल, दो से तीन वाक्य विवरण प्रदान करें। यह सुपर लंबे या विस्तृत होने की जरूरत नहीं है और एक फैंसी जवाब देने के बारे में चिंता मत करो। बस एक संक्षिप्त विवरण लिखें जैसे कि आप ग्राहक को उत्पाद का वर्णन कर रहे थे।

यह कितना बड़ा लाभ प्रदान करता है?

न केवल आप यह जानना चाहते हैं कि कोई उत्पाद अद्वितीय कैसे है, बल्कि आप यह भी जानते हैं कि इससे ग्राहकों को क्या लाभ होता है। कई कंपनियां उत्पाद का वर्णन करने से रोकती हैं और इसका उपयोग करने के लाभ को बताने के लिए नहीं जाती हैं।

उदाहरण के लिए, कोई कंपनी इस बारे में बात कर सकती है कि वे वेब एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर की पेशकश कैसे करते हैं लेकिन ग्राहकों को सेवा का उपयोग करने के लाभ के बारे में नहीं बताते हैं। इसके बजाय, उन्हें ग्राहकों को बताना चाहिए कि सॉफ्टवेयर उन्हें अधिक लाभदायक साइट बनाने, प्रति ग्राहक अधिक राजस्व उत्पन्न करने या इन लाइनों के साथ कुछ और पूरा करने में मदद करता है। ध्यान केवल सेवा का वर्णन करने पर नहीं, बल्कि एक लाभ प्रदान करने पर होना चाहिए।

यह किस दर्द को कम करता है?

लोग आम तौर पर दो कारणों में से एक खरीदते हैं - अपनी खुशी बढ़ाने के लिए या दर्द को कम करने के लिए। उपरोक्त प्रश्न में, हमने उस लाभ की पहचान की जो "खुशी बढ़ाएगा", इस प्रश्न में, हम यह पहचानेंगे कि उत्पाद का उपयोग करके कौन से दर्द को कम किया गया है।

उदाहरण के लिए, एक कार बीमा कंपनी इस तरह एक शीर्षक का उपयोग कर सकती है: "क्या आप अपनी कार बीमा के लिए बहुत अधिक भुगतान कर रहे हैं?" विज्ञापन तब इस बारे में बात करेगा कि अधिकांश ग्राहक कार बीमा की आवश्यकता से अधिक भुगतान कैसे करते हैं, और कैसे कंपनी X उन्हें अधिक धन बचा सकता है (जो वर्तमान में GEICO के समान है)। विज्ञापन का उद्देश्य पहले दर्द पर ध्यान देना है, और फिर इस बारे में बात करना है कि कंपनी एक्स उस दर्द को कैसे कम करती है।

एक और विकल्प यह है कि ग्राहकों को पैसे बचाने से मिलने वाले अनुभव पर ध्यान केंद्रित किया जाए। यह इस तरह से एक शीर्षक का उपयोग कर सकता है: "आप कैसे पैसे खर्च करेंगे आप [विशिष्ट कार बीमा कंपनी के नाम का उपयोग करके यहां बचाएं?"] दर्द पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, यह एक अलग बीमाकर्ता के लिए स्विच करके अनुभव किए गए आनंद पर ध्यान आकर्षित करता है (जो यह है कि GEICO ने 2008 में अपने "आप जो पैसा बचा सकते हैं" विज्ञापनों के साथ किया था।

अक्सर, समाप्त किए गए दर्द पर ध्यान केंद्रित करने से प्रदान की गई खुशी पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में अधिक प्रभावी होता है, लेकिन उनकी प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के लिए दोनों दृष्टिकोणों का परीक्षण किया जा सकता है।

क्या विशेषताएं शामिल हैं और प्रत्येक के लाभ क्या हैं?

इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए सबसे पहले आप उत्पाद की प्रत्येक विशेषताओं को लिखेंगे। आप अपनी कॉपी में उन सभी का उपयोग करके समाप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन बहुत कम से कम, आप उन सभी को एक ही स्थान पर रिकॉर्ड करना चाहते हैं, ताकि ज़रूरत पड़ने पर आप उन्हें अपनी उंगलियों पर रख सकें। कुछ उत्पादों में बहुत सी विशेषताएं हैं, अन्य में कम हैं। किसी भी तरह से, अपने सभी उत्पाद सुविधाओं को प्रत्येक के संक्षिप्त विवरण के साथ यहां सूचीबद्ध करें।

सुविधाओं को सूचीबद्ध करने के अलावा, प्रत्येक के लाभ को सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें। हम बाद में लाभों के बारे में अधिक बात करेंगे, लेकिन संक्षेप में, ग्राहक स्वयं सुविधाओं की तुलना में सुविधाओं द्वारा प्रदान किए गए लाभों के बारे में अधिक ध्यान रखते हैं (लेकिन आपको अभी भी अपनी कॉपी में सुविधाओं को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए इन सभी को रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें)।

उदाहरण के लिए, ग्राहक हाई स्पीड इंटरनेट की अधिक देखभाल करते हैं जो उन्हें इंटरनेट की तुलना में बिना रुकावट के स्ट्रीमिंग वीडियो देखने में मदद करता है जो 15 एमबीपीएस डाउनलोड गति प्रदान करता है। "15 एमबीपीएस" इस मामले में एक विशेषता है, और "बिना किसी रुकावट के वीडियो स्ट्रीमिंग" सुविधा द्वारा प्रदान किया गया लाभ है। अपने उत्पाद की सुविधाओं और अब इसी लाभ को रिकॉर्ड करें।

जैसा कि आप इन नमूना उत्तरों से देख सकते हैं, सुविधाओं और लाभों के बीच एक बड़ा अंतर है। विशेषताएं उत्पाद के तकनीकी पहलू हैं, और लाभ वे तरीके हैं जो उन विशेषताओं को ग्राहकों को कुछ हासिल करने में मदद करते हैं जिन्हें वे पूरा करना चाहते हैं। दोनों को रिकॉर्ड करना अच्छा है, लेकिन हम बाद के अध्याय में लाभों के महत्व के बारे में अधिक बात करेंगे।

अब जब हमें आपके उत्पाद को समझने और उसकी विशेषताओं को रिकॉर्ड करने में कुछ समय लग गया है, तो हमें कॉपीराईट प्रक्रिया के दूसरे महत्वपूर्ण चरण पर जाने दें।

उत्पाद को अंदर और बाहर समझने के बाद, किसी भी कॉपी राइटिंग प्रोजेक्ट में सबसे महत्वपूर्ण कदम यह जानना है कि आप किसे बेच रहे हैं। यहाँ पर क्यों।

आप जो भी बेच रहे हैं उसे कैसे बेचते हैं, यह आप किसके द्वारा बेच रहे हैं, यह निर्धारित करते हैं कि वे क्या खरीदना चाहते हैं, और क्या उन्हें खरीदारी करने के लिए मनाएगा। यह ग्राहक के बारे में है, आपकी कंपनी के बारे में नहीं।

यदि आप रहने के लिए घर की माताओं को बेच रहे हैं, तो आप उच्च-मूल्य वाले व्यावसायिक अधिकारियों को बेच रहे हैं, और यदि आप फॉर्च्यून 500 के लिए बेच रहे हैं, तो आप अलग-अलग लिखने जा रहे हैं। यदि आप स्टार्टअप को बेच रहे हैं तो इससे अलग लिखें।

आप सोच रहे होंगे, "यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है?" यह महत्वपूर्ण है क्योंकि ग्राहकों के प्रत्येक समूह में अलग-अलग आशाएं, भय, सपने और अपेक्षाएं हैं। उदाहरण के लिए, माताओं के पास व्यावसायिक अधिकारियों की तुलना में अलग प्राथमिकताएं हैं। पैसा बचाना माताओं के लिए अधिक महत्वपूर्ण है, जबकि अधिकारियों के लिए समय की बचत अधिक मूल्यवान है।

ये अंतर आपके लिखने के तरीके को प्रभावित करते हैं और आप उत्पाद कैसे बेचते हैं। इसका मतलब यह भी है कि आपको वास्तव में यह जानने की जरूरत है कि आपके ग्राहकों से क्या अपील है।

इसलिए जैसा कि आप देख सकते हैं, अपने ग्राहक को परिभाषित करना कॉपीराईट प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

अपने दर्शकों और उनके डर को समझना, चाहना, और आवश्यकताएं महान प्रतिलिपि लिखने का पहला कदम है।

आप यह कैसे करते हैं?

सबसे पहले, अपने आप को उनके जूते में डाल दिया। यह अपेक्षाकृत आसान होना चाहिए यदि आप एक उत्पाद बेच रहे हैं जो एक समस्या है जो आपके पास एक बार थी।

उदाहरण के लिए, मेरी कंपनी क्रेजी एग उद्यमियों को यह पता लगाने में मदद करती है कि ग्राहक अपनी वेबसाइट क्यों छोड़ रहे हैं। स्पष्ट रूप से, अपनी सेवाओं को बेचने के लिए प्रतिलिपि लिखना आसान है क्योंकि मैं उसी समस्या से जूझता था।

जब मैं द डेली एग के लिए पोस्ट लिख रहा हूं तो कोई काल्पनिक या अनुमान शामिल नहीं है। यह बाइकिंग डाउनहिल की तरह है। कोई प्रयास नहीं। मुझे पता है कि उच्च उछाल दर होने का दर्द; मुझे पता है कि यह लोगों के व्यवसायों को कैसे प्रभावित करता है; और मुझे पता है कि इसे कैसे ठीक करना है। इससे मेरे लिए समान मुद्दों का सामना करने वाले अन्य उद्यमियों से बात करना आसान हो जाता है।

हालांकि, यदि आप एक उत्पाद या सेवा बेच रहे हैं तो आप खुद का उपयोग नहीं करेंगे (फ्रीलांस कॉपीराइटर के बीच एक आम समस्या), आपको इस मुद्दे के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

यह वह जगह है जहाँ ग्राहक सर्वेक्षण एक जीवनरक्षक है। यह अनुमान लगाने के बजाय कि आपके ग्राहक क्या देख रहे हैं, बस सीधे उनसे पूछें।

आदर्श रूप से, आपके पास पहले से निर्मित किसी प्रकार का मार्केटिंग व्यक्तित्व होगा और इसका उपयोग आप अपने ग्राहक को लक्षित करने के लिए कर सकते हैं।

आप अपना उत्पाद कौन खरीदना चाहेंगे?

यह दूसरा प्रश्न बताता है कि आप किसे बेचना चाहते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप स्टार्टअप और फॉर्च्यून 500 को बेच सकते हैं, लेकिन आप फॉर्च्यून 500 पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं क्योंकि उनके पास बड़े बजट हैं और कीमत के प्रति सचेत रहने की संभावना कम है।

दोनों को बेचना ठीक है, लेकिन यदि आप एक दूसरे को लक्षित करना चाहते हैं, तो आप अपनी कॉपी को अलग तरह से लिखेंगे। इसीलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किसे और अपने लक्षित ग्राहकों को किसे बेच रहे हैं।


दूसरी ओर, बीएमडब्ल्यू के मालिक अपने कार्बन फुटप्रिंट के आकार के बारे में कम और अपनी आत्म छवि के बारे में अधिक ध्यान रखते हैं। वे एक ऐसी कार चाहते हैं जो उन्हें सफल और संभ्रांत दिखे। उनकी छवि गैस लाभ से अधिक महत्वपूर्ण है, और इसीलिए वे पहली बार में बीएमडब्ल्यू खरीदते हैं।

इन दोनों उदाहरणों के साथ, प्रतिलिपि को इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है कि लक्षित ग्राहकों के लिए सबसे अधिक क्या अपील है और वे उत्पाद के बारे में सबसे अधिक क्या पसंद करते हैं। यह हर उत्पाद के लिए अलग होगा, यहां तक कि एक ही उद्योग में भी।

इसलिए एक मिनट लें और लोगों को आपके उत्पाद खरीदने के मुख्य कारणों पर विचार करें। वे इसके बारे में क्या प्यार करते हैं? एक बार जब आप इसे समझ गए, तो दस्तावेज़ में अपना उत्तर दर्ज करें।

0 Comments: