ब्लॉग मार्केटिंग: यह क्या है और इसे कैसे करना है

ब्लॉग शब्द "वेब" और "लॉग" या "वेबलॉग" के संयोजन से आता है और अंत में इसे "ब्लॉग" तक छोटा कर दिया गया। 1990 में जब ब्लॉग पहली बार सामने आए, तो वे मुख्य रूप से ऑनलाइन डायरी थे, जहां लोग अपने जीवन के व्यक्तिगत खाते प्रदान करते थे। उस समय, ब्लॉग पारंपरिक रूप से निर्मित वेबसाइटें थीं जिन्हें मैन्युअल रूप से अपडेट और अपलोड किया गया था, केवल उन लोगों को ब्लॉगर्स की संख्या को सीमित किया गया था जो वेब पेज बनाने और अपलोड करना जानते थे। यह 1990 के दशक के उत्तरार्ध तक नहीं था जब LiveJournal और फिर ब्लॉगर ने ऐसे प्लेटफॉर्म विकसित किए जिन्हें तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं थी, जो कि ब्लॉगिंग का विस्तार हुआ।


ब्लॉग मार्केटिंग: यह क्या है और इसे कैसे करना है
ब्लॉग मार्केटिंग: यह क्या है और इसे कैसे करना है


2000 के दशक की शुरुआत में, वर्डप्रेस साथ आया और जल्दी से सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों में से एक में विकसित हुआ।


वेबसाइट और ब्लॉग के बीच अंतर


वेबसाइटों और ब्लॉगों के बीच एक बड़ा अंतर साइट के मालिक और आगंतुक के जुड़ाव की मात्रा है। ब्लॉग को अक्सर सोशल मीडिया के साथ जोड़ा जाता है क्योंकि आगंतुक टिप्पणी छोड़ सकते हैं और ब्लॉग के मालिक के साथ बात कर सकते हैं। ब्लॉगिंग से पहले, वेबसाइटों के लिए आगंतुक "अतिथि पुस्तकें" पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, लेकिन साइट के माध्यम से ऑनलाइन (ईमेल को छोड़कर) बातचीत करने की कोई विधि नहीं थी।


पारंपरिक वेबसाइटों से अलग होने वाले ब्लॉगों का एक और पहलू वह आवृत्ति है जिसमें इसे अपडेट किया जाता है। कई वेबसाइट स्थिर होती हैं, जिसमें एक बार वे ऊपर आ जाते हैं, तो जानकारी नहीं बदलती है। दूसरी ओर, ब्लॉग समाचार साइटों की तरह होते हैं, जिन्हें अक्सर नई सामग्री के साथ अपडेट किया जाता है।

पॉप अप करने वाले कई नए संसाधनों की तरह, दूरदर्शी उद्यमियों ने ब्लॉग प्रारूप को एक विपणन उपकरण के रूप में मान्यता दी और अपने ग्राहकों को जानकारी और अपडेट प्रदान करने के लिए और नए व्यवसाय में आकर्षित करने के तरीके के रूप में इसका उपयोग करना शुरू किया। वहां से, ब्लॉग एक नई और प्रभावी मार्केटिंग रणनीति में विकसित हुए।

ब्लॉग मार्केटिंग
ब्लॉग मार्केटिंग एक ब्लॉग के उपयोग के माध्यम से आपके घर व्यापार के लक्ष्य बाजार तक पहुंचने की प्रक्रिया है। प्रारंभ में, व्यवसाय के मालिकों के पास अपनी वेबसाइटों से अलग एक ब्लॉग था, लेकिन आज, आप दोनों को आसानी से एकीकृत कर सकते हैं ताकि आप इसे आसानी से प्रबंधित कर सकें, साथ ही आगंतुकों के लिए उपयोग करना आसान हो सके। कई व्यवसाय स्वामी अपनी साइट और ब्लॉग दोनों के लिए ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म जैसे वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, जैसा कि ब्लॉगिंग आसानी और लोकप्रियता में बढ़ी है, कई लोगों ने अपने दम पर ब्लॉगिंग से व्यवसाय बनाया है (जैसा कि पहले एक व्यवसाय होने का विरोध किया गया और फिर ब्लॉगिंग किया गया)।

उदाहरण के लिए, कुछ खाद्य ब्लॉग अपने आप में व्यवसाय हैं।

ब्लॉग विपणन के पेशेवरों
ब्लॉगिंग की बहुत ही प्रकृति उन्हें विपणन के लिए आदर्श बनाती है क्योंकि वे लोगों को वापस खींचने के लिए नई सामग्री प्रदान करते हैं, और उपभोक्ताओं और व्यवसायों को बातचीत करने का एक तरीका प्रदान करते हैं। यहाँ कुछ अन्य लाभ दिए गए हैं:

शुरू करने और चलाने के लिए सस्ती। जबकि एक पेशेवर उपस्थिति बनाए रखने के लिए ब्लॉगर और वर्डप्रेस डॉट कॉम जैसे मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं, जो आपके अनूठे ब्रांड के माध्यम से चमकने की अनुमति देता है, जैसे वर्डप्रेस.org जैसे स्व-होस्टेड विकल्प का उपयोग करें। एक डोमेन और वेब होस्टिंग की लागत के लिए, आप अपने लिए एक अनुकूलित ब्लॉग मार्केटिंग कर सकते हैं।

प्रयोग करने में आसान। अधिकांश ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों का उपयोग करना सरल है। यदि आप कॉपी, पेस्ट, टाइप, ड्रैग एंड ड्रॉप और अपलोड कर सकते हैं, तो आपके पास एक पेशेवर दिखने वाला ब्लॉग हो सकता है।
एक प्रभावी तरीका है द्वि-दिशात्मक ट्रैफ़िक आपकी साइट पर आना। टिप्स, अपडेट और अन्य नई सामग्री की पेशकश लोगों को आपकी व्यावसायिक वेबसाइट पर आने और / या लौटने का कारण देती है, जिससे उन्हें खरीदने का अवसर मिलता है।

सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार करता है। Google, विशेष रूप से, नई सामग्री खोजना और रैंक करना पसंद करता है, और कई उद्यमी विशेष रूप से खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) के लिए ब्लॉगिंग का उपयोग करते हैं
आपको अपने बाजार के साथ विश्वास और विश्वसनीयता हासिल करने के लिए अपने विशेषज्ञ को दिखाने की अनुमति देता है। लोग जानना चाहते हैं कि वे किसके साथ व्यापार कर रहे हैं। एक ब्लॉग के साथ, आप साबित कर सकते हैं कि आप एक विशेषज्ञ हैं, उपयोगी सुझाव और अन्य मूल्यवान जानकारी प्रदान करते हैं, जो सभी उपभोक्ताओं को आपके उत्पाद या सेवा पर पैसा खर्च करने में अच्छा महसूस करने में मदद करते हैं।
अपने बाजार के साथ जुड़ें। जबकि अधिकांश व्यवसाय अब सगाई के लिए ब्लॉग से अधिक ट्विटर और अन्य सामाजिक प्लेटफार्मों का उपयोग करते हैं, ब्लॉग आपको अपने बाजार के साथ बातचीत करने की अनुमति दे सकते हैं। यह आपको विश्वास और तालमेल बनाने का अवसर देता है, साथ ही प्रतिक्रिया प्राप्त करता है और ग्राहक सेवा प्रदान करता है।

यह आपके उत्पाद या सेवा से परे पैसे कमा सकता है। आप विज्ञापन स्वीकार कर सकते हैं, संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं और प्रायोजक प्राप्त कर सकते हैं, अपने व्यवसाय में राजस्व के अतिरिक्त स्रोतों को जोड़ सकते हैं।

ब्लॉग विपणन के विपक्ष
जीवन में हर चीज की तरह, ब्लॉगिंग के लिए एक नकारात्मक पहलू है, जिसमें शामिल हैं:


  1. बहुत समय लगेगा। नई सामग्री बनाना और अपने ब्लॉग को अपडेट करना महत्वपूर्ण समय ले सकता है। फ्रीलांस लेखकों और एक आभासी सहायक को किराए पर लेना, या निजी लेबल सही सामग्री का उपयोग करने से मदद मिल सकती है।
  2. विचारों की एक सतत स्ट्रीम की आवश्यकता है। समय के साथ, कुछ नया ब्लॉग होना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है, जो ब्लॉगर्स के सामने है।
  3. परिणाम देखने में समय लग सकता है। इंटरनेट जानकारी से भरा हुआ है, इसलिए लोगों को आपके ब्लॉग पर आने में समय लगता है।
  4. इसकी मार्केटिंग करने की भी जरूरत है। आप अपने व्यवसाय का विपणन करने के लिए ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन इसे काम करने के लिए, लोगों को इसके बारे में जानने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपना लक्ष्य बाज़ार ढूंढना है और उन्हें अपने ब्लॉग पर लुभाना है।
  5. ब्लॉग मार्केटिंग कैसे करें
  6. एक ब्लॉग शुरू करना और इसे अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए उपयोग करना मिनटों के भीतर स्थापित किया जा सकता है। यह चल रहा प्रबंधन और विपणन है जिसमें समय लगेगा।


एक ब्लॉग विपणन योजना बनाओ। आप अपने ब्लॉग पर क्या साझा करने जा रहे हैं? समाचार, टिप्स, संसाधन, आदि? इसके अलावा, आप कितनी बार अपने ब्लॉग को अपडेट करेंगे? दैनिक, साप्ताहिक, आदि।
अपना ब्लॉग बनाएँ। अपने ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर निर्णय लें, और इसे सेट अप करें, जिसमें कस्टमाइज़ेशन शामिल है जो आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त है। स्थिरता बनाए रखने के लिए अपने ब्लॉग (यदि आपके पास एक अलग वेबसाइट है) पर अपने ब्लॉग पर उसी लोगो का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यदि आप एक मुफ्त ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म (व्यावसायिक ब्लॉगिंग के लिए अनुशंसित नहीं) का उपयोग करते हैं, तो एक डोमेन नाम है जो ब्लॉग को इंगित करता है ताकि उपभोक्ताओं को आपकी साइट पर जाना आसान हो सके।

कई पोस्ट ASAP के साथ अपने ब्लॉग को भरें। पाठकों को केवल एक या दो पोस्ट के साथ ब्लॉग पर आना पसंद नहीं है। जल्दी से दस या अधिक पोस्ट जोड़ें, और फिर अपने नियमित पोस्ट शेड्यूल पर जाएं।
बाजार आपका ब्लॉग। सोशल मीडिया को अपने ब्लॉगों में एकीकृत करना बहुत आसान है ताकि आपके ब्लॉग पोस्ट आपके अनुयायियों के लिए निकल जाएं। अपने ब्लॉग को अपनी मार्केटिंग सामग्री पर भी शामिल करें।
टिप्पणियों का जवाब दें। याद रखें, ब्लॉग सामाजिक हैं, इसलिए लोग सवाल पूछेंगे, प्रतिक्रिया देंगे, या अपनी राय साझा करेंगे। स्पैम पोस्ट हटाएं।

ईमेल साइनअप को प्रोत्साहित करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग करें। साइन अप उन लोगों को रखने का एक और शानदार तरीका है जो आपके व्यवसाय में रुचि रखते हैं जो आपके ब्लॉग पर वापस आ रहे हैं, जो फिर से, उन्हें आपके साथ पैसे खर्च करने का अधिक अवसर देता है।

0 Comments: